16 मार्च 2020 का राशिफल


आज का हिन्दू पंचांग


दिनांक 16 मार्च 2020

दिन – सोमवार

विक्रम संवत – 2076

शक संवत – 1941

अयन – उत्तरायण

ऋतु – वसंत

मास – चैत्र (गुजरात एवं महाराष्ट्र अनुसार – फाल्गुन)

पक्ष – कृष्ण

तिथि – अष्टमी 17 मार्च प्रातः 03:00 तक तत्पश्चात नवमी

नक्षत्र – ज्येष्ठा दोपहर 11:13 तक तत्पश्चात मूल

योग – सिद्धि दोपहर 01:33 तक तत्पश्चात व्यतिपात

राहुकाल – सुबह 08:08 से सुबह 09:37 तक

सूर्योदय – 06:48

सूर्यास्त – 18:46

दिशाशूल – पूर्व दिशा में

व्रत पर्व विवरण – ब्रह्मलीन भगवत्पाद साँईं श्री लीलाशाहजी महाराज का प्राकट्य दिवस

आज का राशिफल

मेष राशि

पॉजिटिव – इस समय शारीरिक, भावनात्मक और वित्तीय रूप से शांति से गुजारना चाहते हैं। इस समय आप अपनी सीमाओं को लेकर जागरूक होंगे — चाहे वो शारीरिक, भावनात्मक या वित्तीय हो। अभी किये गए परिवर्तन और निर्णय, भौतिक या अन्य रूप से लंबे समय तक फायदेमंद साबित हो सकते हैं।

नेगेटिव – समस्याओं को सुलझाने और शांति बनाये रखने के लिए अपने दिमाग को खुला और स्पष्ट रखें। गलत कहने से बचे और शांत रह कर इस वक्त के गुजर जाने का इंतज़ार करें। इस चरण में एक कानूनी मामला आपका समय ले सकता है, जो शायद एक दुर्घटना या चोट से जुड़ा हो सकता है।

लव – किसी रिश्ते के समाप्त होना आपको उदासीन कर सकता है। एक कनेक्शन ख़त्म होगा लेकिन एक नए कनेक्शन के बनने की भी संभावना है। इस कनेक्शन को पाने के लिए आपको नये परिवेश की आवश्यकता है।

व्यवसाय – आपको अपनी कड़ी मेहनत के लिए पुरस्कार और मान्यता प्रदान की जा सकती है। हाल ही में हुए आर्थिक झटके के बाद वेतन में बढ़ोतरी या बोनस से आप राहत महसूस करेंगे।

स्वास्थ्य – न केवल आप शारीरिक बल्कि मानसिक रूप से भी सेहतमंद रहेंगे।

भाग्यशाली रंग: स्काई ब्लू

भाग्यशाली अंक: तीन

वृष राशि

पॉजिटिव – आप विभिन्न तरीकों से लोगों से सम्पर्क करेंगे जैसे फ़ोन कॉल, ईमेल, इंटरनेट आदि। यह समय है अपने सपनों को पूरा करने का इसलिए इस समय अपने लक्ष्यों पर ध्यान केंद्रित करें। अपने करियर को आगे बढ़ाने के लिए आपको कुछ खास करने की ज़रूरत है तो कड़ी मेहनत के लिए तैयार रहें।

नेगेटिव – संगीत या थिएटर जैसे सुखद मनोरंजनों की तलाश करें। कड़ी मेहनत से आपको भविष्य में सफलता मिलेगी। आपका कीमती सामान, पैसा, जायदाद आदि आपकी प्राथमिकताएं हैं जिनके बारे में आप हर समय सोच रहे हैं। परिवार और परिजनों के बीच सम्पति को लेकर संघर्ष या तर्क होने की संभावना है।

लव – आपकी भावुक प्रकृति आपको हमेशा उस व्यक्ति को आकर्षित करने में मदद करेगी जिसे आप चाहते हैं। वित्तीय आवश्यकता के साथ, आप भावुक संपर्क जैसे भावनात्मक रोमांच का मज़ा उठाएंगे।

व्यवसाय – याद रखें अमीर होने के लिए कोई भी शॉर्टकट नहीं है इसलिए धन प्राप्ति के लिए किसी भी तरह कोई गलती न करें। शांत रहकर सहकर्मियों के साथ समझौता करने के लिए तैयार रहें।

स्वास्थ्य – जिम, योग या फिर रनिंग आदि से आप वर्क आउट करेंगे। ख़ुद को फिट रखना आपकी पहली प्राथमिकता होगी।

भाग्यशाली रंग: पेल येलो

भाग्यशाली अंक: सात

मिथुन राशि



पॉजिटिव – आपका लक्ष्य इस समय निपुणता होना चाहिए। इस समय आप अपने क्षितिज का विस्तार करना चाहते हैं। आपके आसपास के लोग आपके दृष्टिकोण की प्रशंसा करेंगे और आपको आपका लक्ष्य प्राप्त करने में मदद करेंगे। याद रखे, भविष्य में आप जिस फसल को काटना चाहते हैं उस बीज को ही अभी बोयें ।

नेगेटिव – आपके कुछ कनेक्शंस का इस समय अंत हो सकता है। यह समय नए सलाहकारों की तलाश करने का है। उन सभी के साथ रहें जो आपके ऊपर निर्भर हैं जैसे अधीनस्थ, रिश्तेदार और पालतू जानवरों आदि। जिस परिस्थिति से आप गुज़र रहे हैं, उसके बारे में बातचीत करना आपकी तनाव और अकेलेपन की भावना को कम करेगा।

लव – जिस खुशी को आप अभी महसूस कर रहे हैं, उसे दिखाए। नए हेयरस्टाइल या कपड़े पहनने के नए तरीके को अपनाएँ। इस समय खुद के लिए ऐसी भावना को प्रेरित करें, जो आपको नए रोमांटिक विकल्पों से जोड़ दे।

व्यवसाय – इनाम पाने का समय आ चुका है। लम्बे समय के बाद आपको कड़ी मेहनत का फल मिलेगा। निवेश करने से पहले सोचें और जुए से बचें क्योंकि धन तभी बढ़ सकता है अगर निवेश अच्छे से किया गया हो।

स्वास्थ्य – आरोग्य अच्छा रहेगा और अपनी डाइट को लेकर भी आप बेहद संवेदनशील रहेंगे।

भाग्यशाली रंग: पेल गोल्ड

भाग्यशाली अंक: नौ

कर्क राशि



पॉजिटिव – यह समय हैं उन चीज़ों का पुनर्मूल्यांकन करने का जिन्होंने आपको बनाया है। अपने मैत्रीपूर्ण और अच्छे गुणों और अपनी पेशेवर जीवन शैली में टीमवर्क की क्षमता को बनाए रखें। अभी आपका दृष्टिकोण सकारात्मक है, ऊर्जा अधिक है और जीवन की गुणवत्ता सबसे अच्छी है।

नेगेटिव – कार्य में प्रतिस्पर्धा बढ़ रही है। गपशप या संभावित दुश्मनों के बारे में चिंता करने से बचे। आपको परिश्रम करना है और सही दिशा में आगे बढ़ना है। अभी आप पेमेंट या सेवाओं के मुआवज़े का इंतज़ार कर रहे हैं, इसलिए धन चिंता का विषय हो सकता है।

लव – आपके जीवन में कोई खास व्यक्ति है जिसके लिए आप किसी भी हद तक जाने के लिए तैयार हैं। अपना प्यार और स्नेह दिखाना अच्छा है लेकिन अधिक खर्च करने से बचें।

व्यवसाय – कोई भी बड़ी ख़रीददारी करने से पहले, फाइनेंसियल विशेषज्ञ की सलाह लें। जो वस्तुएँ आपको आकर्षित करती हैं, उनके लिए अभी इंतज़ार करना पड़ सकता है।

स्वास्थ्य – आपको अभी अपनी तंदुरुस्ती पर ध्यान केंद्रित करने के लिए शायद किसी यात्रा की ज़रूरत पड़ेगी। यह जगह आध्यात्मिक कल्याण या अच्छे शारीरिक स्वास्थ्य के लिए अच्छी हो सकती है।

भाग्यशाली रंग: रॉयल पर्पल

भाग्यशाली अंक: छ

सिंह राशि


पॉजिटिव – अपने सपनों का पालन करें, भविष्य में आपको ख़ुशी होगी कि आपने ऐसा किया। आप इस समय अपने अस्तित्व को नया आकार देने की कोशिश करेंगे। अपने परिवार और सहकर्मियों के साथ दोस्ती और सहयोग की भावना बढ़ाएंगे। पिछले महीने शुरू होने वाले सभी रुझान अब गति और दिशा प्राप्त करेंगे।

नेगेटिव – यह आपके लिए परीक्षण का समय हैं। अपने कौशल का उपयोग आप अपनी जिम्मेदारियों को पूरा करने के लिए कर सकते हैं। काम के लिए अपने नियमित और सतर्क कदमों को आगे बढ़ाते रहें ताकि आपको अपने काम पर पड़ने वाले किसी भी नकारात्मक प्रभाव से बचने का रास्ता मिले।

लव – अभी आपकी इच्छा केवल रोमांस नहीं बल्कि किसी खास का साथ भी है। बढ़ते हुए मतभेद आपको परेशान कर सकते हैं और अगर आप सावधान नहीं होते तो परिणाम भयंकर हो सकते हैं।

व्यवसाय – इस समय खर्च और आमदनी के बीच संतुलन बनाने का प्रयास करें। इस चरण में चीज़ों की जगह नए रिश्तों में निवेश करें। आपका आकर्षण कई लोगों को आकर्षित कर रहा है। नए क्लब या समूह में भाग लें।

स्वास्थ्य – आप ऊर्जावान रहेंगे और कार्य क्षेत्र में आपकी प्रोडक्टिविटी भी बढ़ेगी।

भाग्यशाली रंग: नारंगी

भाग्यशाली अंक: एक

कन्या राशि


पॉजिटिव – यह समय प्रसन्न, सुखी और अपने लक्ष्य की तरफ ध्यान देने का है। किसी खास कार्यसूची में आपकी रूचि है और दूसरों के साथ सम्पर्क को बनाने की इच्छा भी अभी उच्च है। यह समय अपने सपनों और आदर्शों का पालन करने और अच्छे भविष्य की नींव रखने का उचित समय है।

नेगेटिव – शायद फैशन और गहनों से संबंधित एक अनावश्यक व्यय,आपके लिए कल्पना से भी अधिक ख़र्चीला साबित हो सकता है। ज़ोखिम भरे आर्थिक सट्टेबाज़ी और जुए को नज़रअंदाज़ करें। किसी पेशेवर राय के लिए विशेषज्ञ की सलाह लें।

लव – अंतरंगता और अन्य यौन संबंधों को अभी प्राथमिकता न दें, याद रखें प्रेम विश्वास और सम्मान से शुरू होता हैं और इन दोनों में अंतर करना सीखें। प्रियजनों से बातचीत करना न भूलें क्योंकि सफलता उसे ही मिलती है जो अपने जीवन के खास लोगों को खुश रखे।

व्यवसाय – अपनी प्रतिष्ठा में वृद्धि का मज़ा लें क्योंकि दूसरे लोग आपके नेतृत्व कौशल और प्रबंधकीय क्षमताओं की प्रशंसा कर रहे हैं। इसका प्रयोग आत्म-मूल्यांकन के अवसर के रूप में प्रयोग करें और अपनी ताकत या तरक्की के क्षेत्रों को पहचाने।

स्वास्थ्य – आपकी सेहत दुरुस्त रहेगी।

भाग्यशाली रंग: सुनहरा

भाग्यशाली अंक: आठ

तुला राशि


पॉजिटिव – व्यक्तिगत जीवन और कार्यस्थल पर दूसरों के साथ मिलकर प्रयास करने के लिए भी यह समय सबसे बढ़िया हैं। यह समय नयी शुरुआत का है। अभी स्थानांतरण या पदोन्नति भी हो सकती है। शिक्षा और खुद की तरक्की में निवेश करने से आपकी ताकत और आत्मनिर्भरता की भावनाएं मजबूत होंगी।

नेगेटिव – यह समय आपके दिमाग में आपने आप के प्रति विरोधात्मक विचार ला सकता है। आत्म आलोचना महत्वपूर्ण होती है और यह खुद के विकास का मार्ग को दिखाती है, लेकिन इससे आपके आत्म-सम्मान और छवि पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकते हैं इसलिए अभी लोगों से बनाये अपने रिश्तों पर ध्यान केंद्रित करें।

लव – हमारी सलाह से अभी आराम करें और जो आप हैं वैसे ही बने रहें। चाहत एक भावनात्मक केमिस्ट्री है और यह भावुक रिश्ते आपकी एकाग्रता को प्रभावित कर सकते है।

व्यवसाय – अगर आप का व्यवसाय मीडिया से जुड़ा हुआ है तो यह अवधि जीत और प्रशंसा से भरपूर है। सपने देखने, उत्साह बनाये रखने और लक्ष्य प्राप्त करने के लिए दृढ़ संकल्प ही आपकी उपलब्धियों की कुंजी है।

स्वास्थ्य – यदि आप पहले से ही किसी बीमारी से पीड़ित हैं तो उसमें भी सुधार देखने को मिलेगा।

भाग्यशाली रंग: केसरी

भाग्यशाली अंक: दो

वृश्चिक राशि


पॉजिटिव – किसी प्रियजन जैसे आपकी देखभाल करने वाले या माता के समान स्त्री को आप सहायता प्रदान कर सकते हैं। इस समय आप नई परियोजना या किसी पहल की शुरुआत कर सकते हैं। इसे शुरू करने से पहले अपनी ताकत और शक्तियों के बारे में जानने के लिए समय निकाल लें और आप इससे पूरी तरह से तैयार महसूस करेंगे।

नेगेटिव – समस्याओं से निपटने के लिए घर और अपने रिश्तों में शांति बनाये रखें। घर में मरम्मत और नवीनीकरण को आपके ध्यान की ज़रूरत है। पैसे खर्च करने से बचने के लिए इस कार्य को अधूरा न छोड़ें। जीवन में आई समस्याओं को देखें और अपने पार्टनर से भावनात्मक समर्थन लें।

लव – यह समय चाहत, संबंधों या दिलचस्पी के लिए सही नहीं है, कोई भी गलत कदम आपके रिश्तों, जीवन और भावनाओं पर विपरीत असर डाल सकता है। इसका समाधान यही है कि इंतज़ार करें, समय के साथ यह मामले स्वयं ही व्यवस्थित हो जायेंगे।

स्वास्थ्य – आपको कोई बड़ी समस्या नहीं होगी।

भाग्यशाली रंग: पीला

भाग्यशाली अंक: चार

धनु राशि


पॉजिटिव – इस समय आप खुद को नए माहौल में व्यस्त पा सकते हैं, हो सकता है कि कोई नया प्रोजेक्ट आपका इंतज़ार कर रहा हो। इन परिवर्तनों को अपनी प्रेरणा के स्रोत की तरह प्रयोग करें। अपने कपड़ों में या बाहरी रूप में सुधार आपके आत्मविश्वास को एकदम बढ़ा देगा।

नेगेटिव – धन को लेकर सावधान रहें क्योंकि अभी बड़े पैमाने पर मरम्मत और नवीनीकरण अनिवार्य हो सकता है। अभी आप अपने समाजिक सर्किल से कटा हुआ महसूस करेंगे। सोच-समझ कर बातचीत करें, और याद रखें कि ईमानदारी सबसे अच्छी नीति है।

लव – आपके जीवन के सबसे खास रिश्ते को इस समय आपके ध्यान या पैच-अप की ज़रूरत हो सकती हैं। इस कनेक्शन को खत्म होने से बचाने के लिए बातचीत में ईमानदार और स्पष्ट रहें।

व्यवसाय – वर्तमान चरण में आप थोड़ा कमजोर महसूस कर सकते है लेकिन शायद यह इसलिए है क्योंकि आप पिछले कुछ समय से बहुत अधिक काम कर रहे हैं।

स्वास्थ्य – समुद्र तटीय पर्यटन अथवा पहाड़ी जगह घूमने जाएँ तो अपनी सेफ्टी का पूरा ध्यान रखें।

भाग्यशाली रंग: लाल

भाग्यशाली अंक: सात

मकर राशि


पॉजिटिव – इस समय अपने दोस्तों और रिश्तेदारों से मिलें। यह समय नया वाहन या सम्पत्ति को खरीदने के लिए भी शुभ है। परिवार की तरफ अधिक ध्यान दें, खासकर जिन्होंने आपकी देखभाल की है, क्योंकि उन्हें अभी आपकी आवश्यकता हो सकती है।

नेगेटिव – जीवन एक चक्र की तरह है, जो आपको हमेशा आगे बढ़ाता है। जीवन और विचारों में संतुलन बनाये रखना आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है। आपके लिए सलाह है कि दूसरों के निजी जीवन में दखल देने से दूर रहें। विनम्र रहें और किसी के भी बारे में बुरा कहने से बचें।

लव – अपनी लव लाइफ में रोमांस के लिए अतिरिक्त समय निकालें। उन योजनाओं को शेयर करें जो आपके दिमाग में तो हैं लेकिन जिन पर आपने अभी अमल नहीं किया है।

व्यवसाय – आपको मरम्मत में मदद या किसी नवीकरण परियोजनाओं के परामर्श के लिए बुलाया जा सकता है। कुछ नया सीखें और प्रकृति के साथ समय बिताएं।

स्वास्थ्य – स्वास्थ्य खराब होने पर जीवनसाथी आपकी देखभाल करेंगे। उनके समर्थन से आपकी सेहत में जल्दी ही सुधार देखने को मिलेगा।

भाग्यशाली रंग: मैरून

भाग्यशाली अंक: एक

कुंभ राशि


पॉजिटिव – जब आप बातचीत करते हैं तो यह आपको अच्छे संबंध विकसित करने में सक्षम बनाता है और यह दोनों के लिए सहायक होता है। दान और अन्य सार्वजनिक कल्याणकारी गतिविधियां भी आपको आकर्षित करेंगी। इस समय आप अपने दृष्टिकोण में उन्माद से लेकर एकदम शांत होने जैसा परिवर्तन देखेंगे।

नेगेटिव – अभी आप करियर और निवेश से सम्बन्धित गलत निर्णय ले सकते हैं। चुनौतियों का डटकर सामना करें और भावनात्मक रूप से कमजोर न पड़ें। काम और निजी जीवन में संतुलन बनाये रखने में एक सूची या एक समय सारणी आपकी मदद कर सकती है।

लव – अपने प्यार के टोकन के रूप में उपहार देकर या कुछ खास प्लान बना कर सुख और मनोरंजन को अपनी प्राथमिकता बनाएं। अपने सभी रिश्तों में कूटनीति के महत्व को कम न समझें।

व्यवसाय – आप इस समय अपने प्रयासों से मिले सकारात्मक लाभों का आनंद ले रहे हैं। हालाँकि आपको अपने दृष्टिकोण को स्थिर रखने की ज़रूरत है, नहीं तो अनावश्यक संघर्ष उत्पन्न हो सकते हैं।

स्वास्थ्य – यदि आपने हेल्थ इंश्योरेंस अभी तक नहीं लिया है तो आज ही आप इस संबंध में कोई अच्छी पॉलिसी ले सकते हैं। फ़्यूचर में आपको इसका लाभ प्राप्त होगा।

भाग्यशाली रंग: क्रीम

भाग्यशाली अंक: बारह

मीन राशि


पॉजिटिव – यह समय अपने व्यक्तित्व, स्वास्थ्य और शरीर को समझने और स्वयं को खोजने का है। अपनी अलग पहचाने बनाने के बारे में सोचें। आपके लिए अभी पहले स्थान पर हैं धन संबंधी मामले और अपने रिश्ते। परिवार के किसी सदस्य, शायद माँ की तरह की स्त्री को आपकी सहायता की आवश्यकता हो सकती है। मरम्मत या सुधार अभी ज़रूरी है।

नेगेटिव – अभी जुए से बचे क्योंकि यह आपके लिए अनावश्यक धन की हानि का कारण बन सकता है। यह समय उस रिश्ते से छुटकारा पाने का भी है जो काम नहीं कर रहा। अपने हौसले पर विश्वास करें और आपका अनुभव आपको सही मार्ग दिखायेगा। कार्यस्थल पर मतभेद तनाव का कारण बनेगा।

लव – अपने समवन स्पेशल के साथ अच्छे से बातचीत करें ताकि आप दोनों दिल की बातों को एक-दूसरे से बता सके। अपनी लापरवाही के कारण लोगों को नजरअंदाज न करें।

व्यवसाय – आपमें से कुछ के लिए धन की ज़रूरत उनका समय और ऊर्जा का बड़ा हिस्सा ले रही है। किसी की मदद लेते हुए सावधानी बरते। अस्तित्व के नए प्रयोजन और आयाम आपकी कल्पना शक्ति को बढ़ा सकते है।

स्वास्थ्य – अपनी सेहत को लेकर मानसिक तनाव रह सकता है। लेकिन चिंता की कोई बात नहीं होगी। क्योंकि ध्यान क्रिया करने से आपका मानसिक तनाव दूर हो जाएगा।

भाग्यशाली रंग: सफेद

भाग्यशाली अंक:

पण्डित लोकेंद्र गोस्वामी, ज्योतिषाचार्य एवं वास्तु एक्सपर्ट

(यह राशिफल हिस्ट्रीपण्डित डॉटकॉम के लिए ज्योतिषाचार्य एवं वास्तु एक्सपर्ट पण्डित लोकेन्द्र गोस्वामी ने भेजा है।)

जय श्री राधे

E-mail Id [email protected]

Web:- www.astrogoswami.com

15 मार्च 2020 का राशिफल

आज का हिन्दू पंचांग दिनांक – 15 मार्च 2020 दिन – रविवार विक्रम संवत – 2076 शक संवत – 1941 […]

17 मार्च 2020 का राशिफल

आज का हिन्दू पंचांग दिनांक – 17 मार्च 2020 दिन – मंगलवार विक्रम संवत – 2076 शक संवत – 1941 […]

error: Content is protected !!