21 मार्च का राशिफल


(कोरोना वायरस सम्बन्धी सलाह : सभी से अनुरोध है कि दूसरों के संपर्क में आने से बचें, जितना हो सके घर पर ही रहें।सरकार के दिशा निर्देशों का पालन करें। 22 तारीख को जनता कर्फ्यू कार्यक्रम के तहत सुबह से रात तक घर पर ही रुकें।)

आज का हिन्दू पंचांग

दिनांक 21 मार्च 2020

दिन – शनिवार

विक्रम संवत – 2076

शक संवत – 1941

अयन – उत्तरायण

ऋतु – वसंत

मास – चैत्र (गुजरात एवं महाराष्ट्र अनुसार – फाल्गुन)

पक्ष – कृष्ण

तिथि – द्वादशी सुबह 07:55 तक तत्पश्चात त्रयोदशी

नक्षत्र – धनिष्ठा रात्रि 07:40 तक तत्पश्चात शतभिषा

योग – सिद्ध दोपहर 12:23 तक तत्पश्चात साध्य

राहुकाल – सुबह 09:34 से सुबह 11:04 तक

सूर्योदय – 06:42

सूर्यास्त – 18:48

दिशाशूल – पूर्व दिशा में

व्रत पर्व विवरण – शनिप्रदोष व्रत, महावारुणी योग, (रात्रि 07:40 से 22 मार्च सूर्योदय तक)

आज का राशिफल

मेष राशि


पॉजिटिव – करियर के क्षेत्र में आ रही बाधाएँ दूर होंगी। अपने नए-नए विचारों से आप अपने प्रतिद्वंद्वियों को मात देने में सफल होंगे। इसके लिए कंपनी या संस्था की ओर से आपको किसी तरह का लाभ प्राप्त हो सकता है। परिवार में किसी तरह का सामाजिक समारोह हो सकता है।

नेगेटिव – आपके व्यय में बढ़ोत्तरी होगी, किंतु आमदनी में भी इज़ाफा होगा और आप इस ख़र्च को आसानी से कवर करने में कामयाब होंगे। शिक्षा के क्षेत्र में जातकों को सफलता पाने के लिए मेहनत करनी होगी। वैवाहिक जीवन में उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ सकता है।

लव – आज आप सामाजिक सर्कल से कट ऑफ करने और अकेले रहने के मूड में हैं। रिश्ते में तनाव को जगह न दें, इससे रिश्तों में दरार आ सकती है। याद रखें, बेजान रिश्ते और बासी फूल जीवन को कभी भी महका नहीं सकते।

व्यवसाय- अपने सहकर्मियों के लिए आप प्रेरणा के पात्र भी बन सकते हैं। अपने कार्य में आप इनिशिएटिव लेने से पीछे नहीं हटेंगे और आपका यही एटिट्यूड आपको सफलता की ओर ले जाएगा।

स्वास्थ्य- आपको घुटने, पेट की शिकायत रह सकती है।

भाग्यशाली रंग: पीला, भाग्यशाली अंक: सात

वृष राशि


पॉजिटिव – आपका काम आसानी से चलेगा। कार्य क्षेत्र में सफल परिणाम को पाकर आपके मन में संतुष्टि का भाव रहेगा। जो सीनियर आपकी सफलता की राह में रोड़ा अटका रहे थे वे कंपनी से निकाल अथवा जा सकते हैं। ऐसे में अब आपको सफलता की सीढ़ियों पर चढ़ने से कोई नहीं रोक सकेगा।

नेगेटिव – वैवाहिक जीवन में जीवनसाथी आपसे इस बात को लेकर गुस्सा हो सकता है कि आप अपना वादा पूरा नहीं करते हैं। ऐसा वादा न करें जिसे आप पूरा न कर पाएँ। रिश्ते की इमारत तभी मजबूत होगी जब आप उस पर सच्चाई की बुनियाद रखेंगे।

लव – अगर आप किसी के जीवन में खास जगह बनाना चाहते है और चाहते हैं कि कोई आपका ख्याल रखे तो आपको प्यार की कला सीख लेनी चाहिए। आज का दिन आपको उस खुशबु से भरी ठंडी हवा से मिला देगा जिसका इंतज़ार आप कब से कर रहे हैं।

व्यवसाय – यदि आप व्यापार करते हैं तो व्यापार में नए कर्मियों की मेहनत से आप अपने व्यापार को बढ़ाने में सफल होंगे। आप यदि कोई नया प्रोजेक्ट शुरु कर सकते हैं। इसके लिए आपको कहीं से फंडिंग भी मिल सकती है।

स्वास्थ्य – आप ख़राब स्वास्थ्य का सामना कर सकते हैं।

भाग्यशाली रंग: लाल, भाग्यशाली अंक: दो

मिथुन राशि


पॉजिटिव – कार्य क्षेत्र में आप खुद को साबित कर पाने में कामयाब होंग। यदि आपने सफलता पाने के लिये बीते समय में कड़ा परिश्रम किया है तो खुश हो जाएं इसका शुभ फल आपको इस दौरान प्राप्त हो सकता है। इस अवधि में आप योग ध्यान करके आध्यात्मिक मार्ग की ओर प्रशस्त हो सकते हैं।

नेगेटिव – जिंदगी में कठिनाइयां आयें तो उदास ना होना,क्योंकि कठिन रोल केवल अच्छे अभिनेता को ही दिए जाते हैं। माता पिता आपके लिए भगवान के समान है और आज उन पर आये संकट आपको परेशान करेंगे। यात्रा में विलंब हो सकता है।

लव – रिश्ते में चीजें तनावपूर्ण होंगी ऐसे में रिश्ते का टूटना एकमात्र विकल्प हो सकता है। आप में से कुछ लोगों को भावनात्मक ताकत को बढ़ाने की ज़रूरत महसूस हो सकती है।

व्यवसाय – आय के नये स्रोत इस दौरान आपको मिल सकते हैं। कारोबार करते हैं तो नई योजनाओं को लागू करके धन कमा सकते हैं। घर के किसी सदस्य को समाज में कोई उपलब्धि हासिल हो सकती है।

स्वास्थ्य – किसी यात्रा पर जाते समय अपनी सेहत का विशेष ध्यान रखें। दर्द से संबंधित दवाइयों को भी अपने पास रखें।

भाग्यशाली रंग: मैरून, भाग्यशाली अंक: चार

कर्क राशि


पॉजिटिव – आपका मज़ाकिया स्वभाव आपके चारों ओर के वातावरण को ख़ुशनुमा बना देगा। खेलों और आउटडोर गतिविधियों में भागीदारी आपकी खोयी ऊर्जा को फिर से इकट्ठा करने में आपकी मदद करेगी। दिन चढ़ने पर वित्तीय तौर पर सुधार आएगा। बच्चे आपको घरेलू काम-काज निबटाने में मदद करेंगे।

नेगेटिव – आपको कामकाम के मोर्चे पर धक्का लग सकता है, क्योंकि आपकी सेहत आपके साथ नहीं है और इसके चलते आपको कोई ज़रूरी काम अधर में ही छोड़ना पड़ सकता है। ऐसे हालात में धैर्य और होशियारी से काम लें। आज अनुभवी लोगों से जुड़कर जानने की कोशिश करें कि उनका क्या कहना है।

लव – रिश्तों में सच्चे बनें, विशेष रूप से परिवार और दूसरे महत्वपूर्ण संबंधों में। जो व्यक्ति अकेला होने पर भी जिंदगी में आगे कदम बढ़ाता है, वह दूसरों से कहीं आगे निकल जाता है।

व्यवसाय – करियर के क्षेत्र में आपको कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। इसके साथ ही अपने किसी सीनियर के साथ आपकी कहासुनी भी हो सकती है और इसकी वजह से आपकी छवि भी ऑफिस में खराब हो सकती है।

स्वास्थ्य – ध्यान रखें, यदि आप पहले से ही किसी रोग से पीड़ित हैं तो आपको अस्पताल में भर्ती भी होना पड़ सकता है।

भाग्यशाली रंग: फिरोज़ी, भाग्यशाली अंक: पांच

सिंह राशि


पॉजिटिव – आप अपने परिवार के साथ किसी फैमिली टूर पर जा सकते हैं। किसी विवाह समारोह में सपरिवार आप शिरकत करेंगे। माता जी को नई नौकरी मिल सकती है। इस नौकरी की उन्हें लंबे समय से कामना थी। उनकी इस कामयाबी से घर में ख़ुशहाली का वातावरण देखने को मिलेगा।

नेगेटिव – अपनी समस्याओं के बारे में इस दौरान आपको अपने जीवनसाथी या घर के किसी बुजुर्ग से बात करनी चाहिये। आज आपका कोई छुपा विरोधी आपको ग़लत साबित करने की पुरज़ोर कोशिश करेगा। छुपे हुए दुश्मन आपके बारे में अफ़वाहें फैलाने के लिए अधीर होंगे।

लव – इस समय आप भावुक और उत्साहित महसूस कर रहे हैं। आपका स्वीटू आपकी प्राथमिकता है जिसके साथ आप कुछ सुनहरे पल बिताना चाहते हैं। यौन सुख और रोमांस भी आज आपकी सूची में है।

व्यवसाय – आपकी जेब से पैसा अधिक ख़र्च होगा। यह ख़र्च आपकी जरुरत की चीज़ों में तो होगा ही। साथ ही अकारण भी आपका धन ख़र्च हो सकता है। बेवजह के ख़र्च को आप आर्थिक प्रबंधन से रोक सकते हैं।

स्वास्थ्य – यदि दर्द की शिकायत रहती है तो जिम या स्ट्रेचिंग अथवा खेलते समय उसका ध्यान अवश्य रखें।

भाग्यशाली रंग: नीला, भाग्यशाली अंक: एक

कन्या राशि


पॉजिटिव – जो जातक अभी तक बेरोजगार हैं उन्हें अच्छी जॉब मिल सकती है। आप इंश्योरेंस से रिलेटेड कोई पॉलिसी भी ले सकते हैं। इसेक्ट्रॉनिक्स गैजेट्स या कपड़े ख़रीदने में आपका पैसा ख़र्च हो सकता है। इससे आपकी संपत्ति में भी इज़ाफा होगा। यदि आपने अपने दोस्तों को पैसे उधार दिए हैं तो वह धन आपके पास वापस आ सकता है।

नेगेटिव – पिता या पिता जैसे किसी को संकट का सामना करना पड़ सकता है, उनके साथ रहकर मदद करें। याद रखिये कि सफलता के लिए किया गया संकल्प किसी भी अन्य संकल्प से ज्यादा महत्त्व रखता है। करीबी दोस्त आपसे पैसे उधार मांग सकता है, उधार देने से पहले उनकी विश्वसनीयता को अवश्य जान लें।

लव – आज अपनी भावनाओं को समझें और आत्म-विश्लेषण करें। अपने प्रियतम के प्रति आपको सभी जिम्मेदारियों को पूरा करें तभी आप अपने जीवन में भी संतोष का महसूस करेंगे।

व्यवसाय – आपको अपने साझेदार के साथ अच्छा व्यवहार करना चाहिए, यदि आप दोनों के बीच कोई मतभेद है तो उसे दूर करने का प्रयास करें। प्रॉपर्टी डीलिंग में आपको बड़ा मुनाफ़ा हो सकता है।

स्वास्थ्य – पेट से संबंधित रोग से बचें। इसके लिए अपने ख़ान-पान पर विशेष ध्यान दें।

भाग्यशाली रंग: गुलाबी, भाग्यशाली अंक: तीन

तुला राशि


पॉजिटिव – आपको नई जॉब या फिर वर्तमान जॉब में तरक्की पाने के नए अवसर प्राप्त हो सकते हैं। आप धन की बचत कर पाने में सफल होंगे। वहीं जीवनसाथी की तरफ से आपको आर्थिक लाभ मिलेगा। आर्थिक स्थिति मजबूत होने पर आप इस महीने अपने पिछले उधार चुका सकते हैं।

नेगेटिव – आपको आर्थिक परेशानियों का सामना करना पड़ सकता अहि- मुमकिन है कि आप ज़रूरत से ज़्यादा ख़र्च करें या आपका बटुआ खो भी सकता है- ऐसे मामलों में सावधानी की कमी आपको नुक़सान पहुँचा सकती है। आर्थिक समस्याओं ने रचनात्मक सोचने की आपकी क्षमता को बेकार कर दिया है।

लव – रिश्ते में अगला कदम उठाने के लिए यह एक अच्छा समय है। विवाह या क़ानूनी प्रतिबद्धताओं का योग है। अगर कोई करीबी मित्र आपमें दिलचस्पी दिखाएं या फ़्लर्ट करे तो हैरान न हों क्योंकि आपका आकर्षण है ही कुछ ऐसा।

व्यवसाय – व्यापार में अपने किसी गुड क्लाइंट के लिए आपको यात्रा करनी पड़ सकती है। आपको नई जॉब या फिर वर्तमान जॉब में तरक्की पाने के नए अवसर प्राप्त हो सकते हैं। हालाँकि आप इस प्रोजेक्ट को पूरा करने में सफल होंगे।

स्वास्थ्य – तनाव से बचें। क्योंकि इससे आपका सर दर्द बढ़ेगा।

भाग्यशाली रंग: नीला, भाग्यशाली अंक: छ

वृश्चिक राशि


पॉजिटिव – आपको किसी भी बात को लेकर घमंड करने से बचना चाहिये। यदि किसी से उधार लिया था तो इस दौरान वो आपसे उधार लिया धन वापस मांग सकता है। इस राशि के जो छात्र विदेशों में जाकर पढ़ना चाहते हैं उन्हें अपने प्रयास बढ़ाने होंगे।

नेगेटिव – आपको किसी पर भी बहुत सोच-समझकर ही विश्वास करना चाहिए नहीं तो आपको परेशानी उठानी पड़ सकती है। किसी भी बुरी परिस्थिति से निपटने के लिये इस समय खुद को तैयार रखें। आपके घर का माहौल भी तनावपूर्ण रहेगा।

लव – अपने प्रियजनों के प्रति अपनी भावनाओं और कृतज्ञता को व्यक्त करने के लिए आज का दिन उपयुक्त है। उन्हें बताएँ कि आप उनसे कितना प्यार करते है उनके प्यार को भी महसूस करें।

व्यवसाय – करियर के लिए समय बढ़िया रहने वाला है। यदि विदेशों से जुड़ा व्यापार करते हैं तो कुछ हद तक लाभ की स्थिति में रहेंगे। कुछ जातकों को पैतृक संपत्ति से इस समय लाभ हो सकता है।

स्वास्थ्य -आरोग्य अच्छा रहेगा लेकिन एक बात का हमेशा ध्यान रखें, सेहत आपकी सबसे बड़ी पूँजी है और इस पूँजी को संभाल रखें।

धनु राशि


पॉजिटिव – आप अपनी क्षमताओं को अच्छे से जानते हैं इसीलिए अब आपकी अपने आप से उम्मीदें भी बढ़ रही हैं। आपके जीवनसाथी का व्यावहार आपके प्रति और आपका व्यवहार अपने जीवनसाथी के प्रति सकारात्मक होगा इसलिये आप दोनों का रिश्ता इस समय बहुत ही अच्छा रहेगा। आप दोनों एक दूसरे की बातों को ध्यान से सुनेंगे और उनपर अमल भी करेंगे।

नेगेटिव – आप अच्छे काम करते हैं लेकिन लोगों तक इस बात को पहुंचाना भी ज़रूरी है। समृद्धि पाने की मजबूत इच्छा से आप बेचैन महसूस कर सकते हैं। सफल होने से पहले पहले जीवन जीने का सही तरीका जानें। आपको मिलने वाले अवसरों को जांचे और किसी अच्छे सलाहकार की सलाह लें।

लव – आज आपके लिए एक भावनात्मक दिन है और आप अपने प्रियजनों के साथ अपनी भावनाओं को व्यक्त करेंगे जिससे आप स्वयं को उनके करीब महसूस करेंगे।

व्यवसाय – आपको कुछ अनचाहे खर्च करने पड़ सकते हैं जिसकी वजह से आपकी आर्थिक स्थिति खराब हो सकती है। आप भविष्य में मुनाफा कमाने के लिये इस वक्त किसी तरह का इंवेस्ट कर सकते हैं।

स्वास्थ्य – दिनचर्या में बदलाव करके आप रोग, चिंता या बाधाओं से मुक्ति पा सकते हैं, व विवादों से भी बच सकते हैं।

भाग्यशाली रंग: पीला, भाग्यशाली अंक: सात

मकर राशि


पॉजिटिव – ग्रह योग विभिन्न क्षेत्रों से आपको लाभ प्राप्ति करवाएंगे। खासकर उन लोगों को इस दौरान लाभ होगा जो कला के क्षेत्र से जुड़े हैं। यदि आप लेखक हैं तो आपकी लेखनी की खूब तारीफ इस दौरान हो सकती है। आर्थिक पक्ष भी मजबूत रहेगा। इस समय आपके अटके काम पूरे हो सकते हैं।

नेगेटिव – आज का दिन आपके लिए चिंताजनक है इसलिए थोड़ा ध्यान रखें। आपके कौशल और दक्षता के बारे सब जानते है लेकिन लोगों का नजरअंदाज करना आपको ठेस पहुंचा सकता है। आप धन के नुकसान के कारण हताश हो सकते हैं लेकिन याद रखें, उतार चढ़ाव का नाम ही जीवन है। नयी योजनाएं बनाकर, फिर से नयी ऊर्जा के साथ प्रयास करे।

लव – आपका प्रदर्शन व प्रयास किसी को भी आकर्षित करेगा। थोड़ा समय अपने शोना के साथ भी बिताएं और अपने प्यार की गर्मी का उन्हें अहसास कराएं। बिना ज्यादा सोचे समझे अपनी भावनाओं को ऐसे ही बहने दें।

व्यवसाय – जो जातक बिजनेस करते हैं उनका कोई क्लाइंट काम की धीमी गति के कारण हाथ पीछे खींच सकता है। इसलिये व्यवसायियों को इस दौरान सोच-समझकर चलने की जरुरत है।

स्वास्थ्य – आरोग्य अच्छा रहेगा फिरभी सावध रहे क्योंकि अगर सेहत ख़राब हुई तो इसका असर आपके संपूर्ण जीवन पर नकारात्मक रूप से पड़ेगा।

भाग्यशाली रंग: गोल्डन, भाग्यशाली अंक: एक

कुंभ राशि


पॉजिटिव – नए वातावरण में भी काम करने का मौका मिल सकता है। कुछ बड़ा सोचे व करे क्योंकि भाग्य आज आपके साथ है। उन लोगों को धन्यवाद कहना न भूलें जिन्होंने आपकी मदद की है। अपने आसपास के लोगों के स्नेह और प्यार का आनद लें। अपने परिजनों की मदद से आज आप असम्भव को भी संभव बना सकते हैं।

नेगेटिव – अभी आप जीवन में आये संघर्षों से परेशान महसूस करेंगे। थोड़े प्रयासों से आप कई समस्याओं को हल कर सकते हैं। कोई नया कौशल या प्रशिक्षण के अवसर आपको परेशान करने वाले ऋणों से बाहर निकलने में मदद करेंगे। अपने काम पर ध्यान केंद्रित करें, आपको सफलता मिलेगी।

लव – आपको महसूस होगा जैसे कोई अलौकिक शक्ति आपका पथ प्रदर्शन कर रही है। प्रेम के मामले में आप खुशकिस्मत हैं। आपका अनुभव आपकी भावनात्मक ताकत को बढ़ाएगा जिससे साथी के साथ अंतरंगता भी बढ़ेगी।

व्यवसाय – जो जातक ऊंची पोस्ट पर हैं और जिनको कोई प्रॉजेक्ट मिला था, उनके इस प्रॉजेक्ट से कंपनी को घाटा हो सकता है और उनसे इसकी वजह पूछी जा सकती है।

स्वास्थ्य – अभी आपके सितारे बुलंदी पर है जिससे आप हर रोग या बाधा का सरलता से सामना कर सकते हैं।

भाग्यशाली रंग: हरा, भाग्यशाली अंक: पांच

मीन राशि


पॉजिटिव – आपके भाई को पढ़ाई करने के लिये कहीं दूर जाना पड़ सकता है जिसके कारण आप दुखी महसूस करेंगे लेकिन आपको यह समझना चाहिये कि यह उनके अच्छे भविष्य के लिये हैं। आपकी शादीशुदा बहन इस महीने अचानक आपसे मिलने आ सकती है जिससे आपको बहुत खुशी होगी।

नेगेटिव – आप अपने काम को ले कर पूरी तरह से आश्वस्त हैं किंतु प्रशंसा की कमी से निराशा होगी। भावुकता आज आपको बैचैन कर सकती है। असंतोष सफलता की पहली आवश्यकता है, इसलिए इस बैचनी का सही से उपयोग करें। दुनिया में कुछ भी मुफ्त में नहीं मिलता, सफलता जैसे कीमती चीज़ पाने के लिए कड़ी मेहनत करनी चाहिए।

लव – अगर प्रेममय जीवन में समस्या है और आप उसे हल नहीं कर पा रहे हैं तो शांत रहें और आपने पार्टनर को इसे सुलझाने दें। आने वाला समय शुभ है।

व्यवसाय – कार्यक्षेत्र में इस समय आपको कई चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। आपके कई सहकर्मी इस दौरान आपके खिलाफ हो सकते हैं इसलिये आपको कोई भी कदम सोच-समझकर उठाना होगा।

स्वास्थ्य – मन व्यग्र होगा, मन को एकाग्रचित करने के लिए ध्यान क्रिया अवश्य करें।

भाग्यशाली रंग: केसरी, भाग्यशाली अंक: एक

पंडित लोकेंद्र गोस्वामी, ज्योतिषाचार्य एवं वास्तु एक्सपर्ट।

(यह राशिफल हिस्ट्रीपण्डित डॉटकॉम के लिए ज्योतिषाचार्य एवं वास्तु एक्सपर्ट पण्डित लोकेन्द्र गोस्वामी ने भेजा है।)

जय श्री राधे

E-mail Id [email protected]

Web:- www.astrogoswami.com

20 मार्च का राशिफल

(कोरोना वायरस सम्बन्धी सलाह : सभी से अनुरोध है कि दूसरों के संपर्क में आने से बचें, जितना हो सके […]

22 मार्च का राशिफल

(कोरोना वायरस सम्बन्धी सलाह : सभी से अनुरोध है कि दूसरों के संपर्क में आने से बचें, जितना हो सके […]

error: Content is protected !!