22 मार्च का राशिफल


(कोरोना वायरस सम्बन्धी सलाह : सभी से अनुरोध है कि दूसरों के संपर्क में आने से बचें, जितना हो सके घर पर ही रहें।सरकार के दिशा निर्देशों का पालन करें। आज के दिन जनता कर्फ्यू कार्यक्रम के तहत सुबह से रात तक घर पर ही रुकें।)

आज का हिन्दू पंचाग 


दिनांक 22 मार्च 2020

दिन – रविवार

विक्रम संवत – 2076

शक संवत – 1941

अयन – उत्तरायण

ऋतु – वसंत

मास – चैत्र (गुजरात एवं महाराष्ट्र अनुसार – फाल्गुन)

पक्ष – कृष्ण

तिथि – त्रयोदशी सुबह 10:10 तक तत्पश्चात चतुर्दशी

नक्षत्र – शतभिषा रात्रि 10:27 तक तत्पश्चात पूर्व भाद्रपद

योग – साध्य दोपहर 01:04 तक तत्पश्चात शुभ

राहुकाल – शाम 05:05 से शाम 06:35 तक

सूर्योदय – 06:41

सूर्यास्त – 18:49

दिशाशूल – पश्चिम दिशा में

व्रत पर्व विवरण – मासिक शिवरात्रि, वारुणी योग (सूर्योदय से सुबह 10:10 तक)

आज का राशिफल

मेष राशि


पॉजिटिव – आज का दिन बहुत ख़ूबसूरत रहेगा। आपके अंदर नेतृत्व का गुण और लोगों की ज़रूरतों को समझने की संवेदनशीलता है। अगर आप ख़ुद को अभिव्यक्त करने पर ज़ोर देंगे, तो सफलता आपके क़दम चूमेगी। परिवार के सदस्यों का आपके जीवन में विशेष महत्व होगा।

नेगेटिव – किसी सहकर्मी या फिर कार्य स्थल पर किसी ख़ास व्यक्ति से आपको किसी प्रकार की समस्या हो सकती है। ऐसी स्थिति में आप ऑफिस में किसी के साथ कोई ख़ास लगाव न रखें और अपने विरोधियों से भी सावधान रहें। बोलते समय सावधानी बरतें।

लव – प्रेम में पड़े और विवाहित लोगों के लिये यह समय बहुत अच्छा नहीं कहा जा सकता। इस समय आपका प्रिय काम के सिलसिले में आपसे दूर जा सकता है। कुछ लोगों को अपने संगी के बदले हुये व्यवहार से परेशानियां हो सकती हैं।

व्यवसाय – आपने अतीत में जो मेहनत की है उसका अच्छा फल आपको इस समय कार्यक्षेत्र में मिल सकता है। जो लोग विदेशी कंपनियों में कार्यरत हैं उन्हें इस समय विदेश जाने का मौका मिल सकता है।

स्वास्थ्य – आरोग्य कि आज कोई समस्या दिख नही रही है।

भाग्यशाली रंग: पेल येलो, भाग्यशाली अंक: नौ

वृष राशि


पॉजिटिव – माता के स्वास्थ्य में सुधार आएगा और आप उनके साथ समय बिताएंगे। आपके माता-पिता के बीच किसी बात को लेकर यदि मनमुटाव था तो उसे भी इस दौरान आप सुलझा सकते हैं। यदि पारिवारिक व्यवसाय करते हैं तो घर के लोगों के सहयोग से मुनाफा कमाने की पूरी संभावना है।

नेगेटिव – कार्य के सिलसिले में यदि कहीं जाना है तो उसमें किसी प्रकार की समस्या आ सकती है। आपकी जगह इस ऑफिशियल टूर पर कोई और जा सकता है। ऑफ़िस में अपने सीनियर्स के साथ किसी तरह का मिस कम्युनिकेशन न रखें या फिर किसी तरह की ग़लतफहमी न रहें।

लव – आपको ऐसा महसूस होगा कि जो बात आप अपने संगी को समझाना चाहते हैं वो बात वो समझने की कोशिश ही नहीं कर रहे। ऐसी स्थिति में आपको बहसबाजी से बचना चाहिये, बहसबाजी आपके रिश्ते को खराब कर सकती है।

व्यवसाय – अगर आप अपनी कंपनी में कोई नया प्रोजेक्ट शुरु करने जा रहे हैं तो आपको इसे शुरु करने से पहले कागजी काम बहुत समझदारी के साथ करना चाहिए। अपने प्रोजेक्ट में शामिल उन लोगों से भी आपको बचने की जरुरत है जो आपसे जलते हैं।

स्वास्थ्य – सेहत अच्छी रहेगी।

भाग्यशाली रंग: आसमानी, भाग्यशाली अंक: चार

मिथुन राशि


पॉजिटिव – विद्यार्थियों के लिये समय अच्छा रहेगा इस समय आप विषयों का रिवीजन कर सकते हैं। आपका कोई अध्यापक शिक्षा के क्षेत्र में आपकी सहायता कर सकता है। सामाजिक स्तर पर भी इस राशि के लोगों को इस समय सम्मान मिलेगा। आपके छोटे भाई-बहन भी इस समय आपका साथ देंगे।

नेगेटिव – यदि आप किसी के साथ में बिज़नेस करते हैं तो बिज़नेस पार्टनर से आपके मतभेद हो सकते हैं। ये मतभेद किसी योजना या फिर विचार को लेकर हो सकता है। ध्यान रहे, व्यापार या करियर में आपके छिपे हुए विरोधी आपको हानि पहुँचा सकते हैं। यहां तक कि वे आपके शब्दों का आपके विरुद्ध इस्तेमाल कर सकते हैं।

लव – अगर आप किसी से प्रेम करते हैं तो किसी दोस्त के जरिये आप उन तक अपना प्रेम संदेश पहुंचा सकते हैं। हालांकि आपका यह दाव काम नहीं आएगा, यदि आप सच में किसी से प्रेम करते हैं तो उनके सामने अपने जज्बातों को रखिये।

व्यवसाय – ऑफिस की राजनीति से आपको दूर रहना चाहिए लेकिन जब आपको लगे कि आपके खिलाफ साजिशें की जा रही हैं तो आपको अपना पक्ष बॉस के सामने अवश्य रखना चाहिए।

स्वास्थ्य – अकस्मात योग है, नशे में या तेज गति में वाहन न चलाएँ।

भाग्यशाली रंग: सिल्वर, भाग्यशाली अंक: पांच

कर्क राशि


पॉजिटिव – सौम्यता आपको जीवन में प्रगति दिलायेगी। इस समय आप अपने व्यवहार से लोगों को अपनी ओर आकर्षित कर सकते हैं। आपकी राशि का स्वामी चंद्रमा इस सप्ताह की शुरुआत में आपके द्वितीय भाव में स्थित रहेगा, जिससे पारिवारिक जीवन में भी आपको शुभ फलों की प्राप्ति होगी।

नेगेटिव – आर्थिक समस्याओं ने रचनात्मक सोचने की आपकी क्षमता को बेकार कर दिया है। से छुपे हुए दुश्मन आपके बारे में अफ़वाहें फैलाने के लिए अधीर होंगे। आपको और आपके जीवनसाथी को वैवाहिक जीवन में कुछ निजता की ज़रूरत हे।

लव – आज आपका पूरा ध्यान अपने घर और किसी खास की तरफ रहेगा। अपने जीवनसाथी की बातों पर गौर करने की जरुरत है, आपका साथी आपकी बेहतरी के लिये आपको कोई सलाह दे सकता है।

व्यवसाय – आपके काम से प्रभावित होकर आपका कोई सीनियर प्रमोशन के लिये आपका नाम आगे भेज सकता है। अगर आप ऑफिस में अच्छी छवि बनाना चाहते हैं तो आपको अपनी टीम के साथ-साथ ऑफिस के सब लोगों से शालीनता से बात करनी चाहिए।

स्वास्थ्य – वाहन चलाते समय विशेष सावधानी बरतें अन्यथा आप दुर्घटना के कारण चोटिल हो सकते हैं।

भाग्यशाली रंग: पेल गोल्ड, भाग्यशाली अंक: नौ

सिंह राशि


पॉजिटिव – आपके लिये आज का दिन कुछ मामलों में बहुत अच्छा रहने की पूरी उम्मीद है। खासकर आपके करियर क्षेत्र और आर्थिक क्षेत्र में उछाल आ सकता है। लाभ, जीवन में होने वाली उपलब्धियों, आमदनी और बड़े भाई-बहनों से आपके संबंध के बारे में विचार किया जाता है। अभी आपके दोस्त और रिश्तेदार भी आपकी कंपनी का आनंद लेंगे।

नेगेटिव – आपको धन से जुड़े मामलों को लेकर सावधानी से चलना होगा। आपके खर्चे बढ़ सकते हैं, जिसके चलते आप मानसिक तनाव में भी आ सकते हैं। इस दौरान आपको अपनी बातों को सही ठहराने से बचना चाहिए बल्कि सबकी बातों को सुनकर कोई ठोस निर्णय लेना चाहिये।

लव – यदि आप मन ही मन किसी को चाहते हैं और उसे अपने दिल की बात कहने से डरते हैं तो इस समय आप उन्हें कोई प्यारा सा गिफ्ट देकर अपने दिल की बात को कह सकते हैं।

व्यवसाय – अगर पार्टनरशिप में आप कोई बिजनेस कर रहे हैं तो आपको धन लाभ होने की पूरी संभावना है। हो सकता है कि आपके शेयर्स में इस समय इजाफा हो जाए।

स्वास्थ्य – आप स्वस्थ रहेंगे और आपकी हड्डियों को मज़बूती मिलेगी।

भाग्यशाली रंग: रॉयल पर्पल, भाग्यशाली अंक: पांच

कन्या राशि


पॉजिटिव – आपको नौकरी में तरक्की पाने के अवसर मिलेंगे। नई नौकरी मिलने की संभावनाएँ हैं। यदि आप व्यापार से संबंध रखते हैं तो व्यापार में कोई अच्छी डील हो सकती है। नौकरी व्यापार में ग्रोथ देखने को मिलेगी। आपके व्यापार में विस्तार होने की प्रबल संभावना है।

नेगेटिव – इच्छाशक्ति की कमी आपको भावनात्मक और मानसिक परेशानियों में फँसा सकती है। अपने मनमौजी बर्ताव पर क़ाबू रखें, क्योंकि यह आपकी दोस्ती को बर्बाद कर सकता है। साझीदारी और व्यापार में हिस्सेदारी वग़ैरह से दूर रहें। सफ़र के लिए दिन ज़्यादा अच्छा नहीं है।

लव – आज का दिन प्रेम जीवन के लिए शानदार दिखाई दे रहा है। इस समय आपके प्यार का रिश्ता और भी मजबूत होगा। आपके बदले हुए स्वभाव से प्रियतम ख़ुश रहेगा।

व्यवसाय – आप पैसा कमाने के लिये अन्य क्षेत्रों में भी निवेश करने के बारे में सोच सकते हैं, इससे आपको मुनाफा भी हो सकता है। हालांकि आपको किसी भी तरह के निवेश को करने से पहले अनुभवी लोगों से सलाह जरुर लेनी चाहिये।

स्वास्थ्य – आपको योग करना चाहिये, यदि आप सुबह उठकर अनुलोम-विलोम योग का अभ्यास करते हैं तो मानसिक रुप से आप में सकारात्मक परिवर्तन ज़रुरत आएंगे।

भाग्यशाली रंग: नारंगी, भाग्यशाली अंक: दो

तुला राशि


पॉजिटिव – यदि आप किसी एमएनसी में जॉब करने के विचार में हैं तो इस समय आपको यह अवसर प्राप्त हो सकता है। यह सपना पूरा होने से आपके मन सकारात्मक विचार आएँगे और आप अधिक मेहनत भी करेंगे। यहाँ आपको नई नई चीज़ें सीखने को मिलेंगी।

नेगेटिव – आपके ऊपर वर्क लोड तो रहेगा लेकिन आप इसे अच्छी तरह से मैनेज करना होगा, अन्यथा ऐसा न कर पाने की स्थिति में किसी क्लाइंट या फिर सहकर्मी से विवाद हो सकता है। काम के प्रेशर में आप अपने परिजनों को पर्याप्त समय नहीं दे पाएंगे।

लव – अपने जोड़ीदार के साथ रोमांटिक पल बिताने का आपको मौका मिलेगा।

व्यवसाय – आपके बड़े भाई-बहन आपको धन कमाने और उसे बचाने के लिये कोई आईडिया आपको दे सकते हैं, यदि आप उनकी बातों पर अमल करते हैं तो आपको आने वाले वक्त में काफी मुनाफा हो सकता है।

स्वास्थ्य – स्वास्थ्य का ध्यान रखें। स्वास्थ्य खराब होने पर स्वयं डॉक्टर बनने की कोशिश न करें बल्कि किसी अच्छे डॉक्टर के पास जाकर सलाह मशवरा करें।

भाग्यशाली रंग: सुनहरा, भाग्यशाली अंक: तीन

वृश्चिक राशि


पॉजिटिव – यदि किसी प्रोजेक्ट्स से संबंधित मीटिंग रुकी हुई हैं तो वह इस समय पूरी हो सकती हैं। रुके हुए कार्य भी पूरे हो सकते हैं। कार्य क्षेत्र में आपके सीनियर्स अथवा बॉस आपके ऊपर पूरा भरोसा रखेंगे। कार्य क्षेत्र में आपकी छवि बेहद सुधरेगी। व्यापार से जुड़े जातको को भी अच्छे परिणाम प्राप्त होंगे।

नेगेटिव – ऑर्गनाइजेशन में आपका आंतरिक रूप से स्थानांतरण हो सकता है। अंतिम क्षणों में आपके सीनियर आपको कोई नया प्रोजेक्ट थमा सकते हैं, जिसे समय पूरा करना होगा और इसका दबाव भी आपके ऊपर दिखाई देगा। कार्य के साथ-साथ अपने निजी जीवन को समय दें।

लव – आपको प्रेमीजन के साथे बातें छुपाने की बजाये बात करनी चाहिए और उनको समझाना चाहिये। अगर आप कायदे से बात करते हैं तो वो आपकी बात अवश्य सुनेंगे।

व्यवसाय – और किसी को धोखा देकर पैसा कमाने के बारे में नहीं सोचना चाहिये। पैसे की बचत करने के लिये आपको ऐसा कोई भी प्रोग्राम नहीं बनाना चाहिये जो जरुरी नहीं है और जिसपर काफी पैसा बर्बाद हो सकता है।

स्वास्थ्य – अगर आप धुम्रपान या शराब पीते हैं तो अपने स्वास्थ्य की बेहतरी के लिये इन नशीली चीजों का त्याग कर दें।

भाग्यशाली रंग: क्रीम, भाग्यशाली अंक: सात

धनु राशि


पॉजिटिव – पारिवारिक जीवन में सुकून की प्राप्ति होगी। यदि पिता के साथ किसी बात को लेकर आपके मतभेद थे तो वो इस समय दूर हो जाएंगे और आपको अपने पिता की अहमियत का अंदाजा होगा। पिता को प्रसन्न करने के लिए आप उनके साथ ज्यादा से ज्यादा वक्त बिता सकते हैं और उनके पसंद की खाने की चीजें घर में मंगवा सकते हैं।

नेगेटिव – लेने-देन के मामलों में आपको सतर्कता बरतनी पड़ेगी नहीं तो धन हानि होने की भी संभावना बन सकती है। अपने खर्चों पर ध्यान दें। वैवाहिक जीवन में उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ सकता है। वैवाहिक जातकों के दांपत्य जीवन में किसी तरह की ग़लतफहमी से रिश्ते कड़वाहट का स्वाद घुल सकता है।

लव – शादीशुदा जातक अपने जीवनसाथी के साथ घर बदल सकते हैं। आपके जीवनसाथी का व्यवहार घर के बाकी सदस्यों के साथ अच्छा नहीं होगा जिसकी वजह से आप भी उनके साथ ढ़ग से व्यवहार नहीं कर पाएंगे।

व्यवसाय – जिन जातकों ने बैंक से लोन लिया था वो लोन को चुकाने में कामयाब हो सकते हैं। चूंकि आप लोन की रकम चुका देंगे इसलिये आप काफी पैसों की बचत आने वाले महीनों में कर सकते हैं।

स्वास्थ्य – दिल को संभाले, ऐसे पदार्थों का सेवन न करें जिनमें कैलेस्ट्रोल की मात्रा अधिक हो।

भाग्यशाली रंग: सफेद, भाग्यशाली अंक: आठ

मकर राशि


पॉजिटिव – अगर आपको करियर क्षेत्र में कुछ दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है तो इस समय आपके परिवार के लोग आपका साथ देंगे, अपने वरिष्ठों के द्वारा आपको जरुरी सलाह इस समय मिल सकती है। वहीं जिन लोगों के बच्चे हैं उनके लिये यह समय खास रहने के आसार हैं क्योंकि आपके बच्चे अपने क्षेत्र में कोई उपलब्धि प्राप्त कर सकते हैं।

नेगेटिव – अगर आपको लगता है कि आप पढ़ाई या करियर में अच्छा नहीं कर पा रहे हैं तो इसके लिये आपको अपने भाई-बहनों से बात करनी चाहिये, क्योंकि वो आपके सबसे करीब हैं और जानते हैं कि आपकी कमियां क्या हैं और आपमें खूबियां क्या हैं। उनकी सलाह आपके जीवन के लिये बहुत महत्वपूर्ण हो सकती है।

लव – परिवारजनो को आपके लव अफेयर के बारे में इस समय पता चल सकता है और इसकी वजह से घर में कलह की स्थिति बन सकती है। आपको सलाह दी जाती है कि ऐसी स्थिति में झूठ बोलने से बचें नहीं तो आप भविष्य में और बड़ी मुसीबत में पड़ सकते हैं।

व्यवसाय – कुछ नौकरी पेशा लोग काम की वजह से बहुत व्यस्त रह सकते हैं। कारोबारियों की बात की जाए तो इस समय आपको अपने किसी पुराने निवेश से धन लाभ होने की संभावना है।

स्वास्थ्य – दिमाग और पीठ से जुड़ी कोई समस्या होने के आसार हैं।

भाग्यशाली रंग: हरा, भाग्यशाली अंक: नौ

कुंभ राशि


पॉजिटिव – अगर आप काफी समय से अपने करीबी रिश्तेदारों से नहीं मिले हैं तो इस समय उनसे मिलने का प्लान बना सकते हैं और उनके साथ कहीं घूमने भी जा सकते हैं। यह मुलाकात आपको मानसिक रुप से शांति देगी और यदि आपके बच्चे हैं तो उन्हें भी अपने करीबियों को जानने का मौका इस दौरान मिलेगा।

नेगेटिव – यदि किसी दोस्त से मनमुटाव की स्थिति बनी थी तो उसमें इस दौरान सुधार हो सकता है। इसके साथ ही कोई भय आपको सता सकता है। संतान की पढ़ाई में पैसा ख़र्च होगा। लेकिन इस कार्य के लिए आपने पूर्व में जो निवेश किया है वह धन आपके काम आएगा।

लव – प्रेम को जीवंत बनाये रखने के लिये आपको अपने अहम को पीछे रखना होता है। अगर आप अपने अहम को जरुरी समझते हैं तो आपके रिश्तों में खटास आ सकती है।

व्यवसाय – यह समय अच्छा रहने की पूरी उम्मीद है। आपको करियर के क्षेत्र में अच्छे फल मिल सकते हैं। पैसों से जुड़े मामलों में भी आप को इस समय ज्यादा परेशानियां नहीं आएंगी।

स्वास्थ्य – स्वास्थ्य के प्रति आपका ढुलमुल रवैया आपकी परेशानियों की वजह इस समय बन सकता है।

भाग्यशाली रंग: केसरी, भाग्यशाली अंक: छ

मीन राशि


पॉजिटिव – आपका मान-सम्मान समाज में बढ़ेगा। आपको कई स्रोतों से आर्थिक लाभ होगा। दोस्तों और परिवार के साथ मज़ेदार समय बीतेगा। अपने व्यक्तित्व और रंग-रूप को बेहतर बनाने का कोशिश संतोषजनक साबित होगी।

नेगेटिव – आज अतीत के ग़लत फ़ैसले मानसिक अशान्ति और क्लेश की वजह बनेंगे। आप ख़ुद को अकेला पाएंगे और सही-ग़लत का निर्णय करने में असमर्थ महसूस करेंगे। दूसरों की सलाह लें। घटती घरेलू ज़िम्मेदारी और रुपये-पैसे को लेकर वाद-विवाद के चलते आपके वैवाहिक जीवन में खटास पैदा हो सकती है।

लव – लंबे समय से रिलेशनशिप में रहे इस राशि के जातक अपने प्रेमी से ब्रेकअप कर सकते हैं। हालांकि यह फैसला लेने के बाद आपको पछतावा होगा। इसलिये आपको किसी भी फैसले पर पहुंचने से पहले उसके सारे पक्षों के बारे में विचार कर लेना चाहिए।

व्यवसाय – इस समय घर या जमीन से जुड़ी किसी अच्छी डील की वजह से आपके पास खूब पैसा आ सकता है जिसकी वजह से आप अपने रुके कामों को पूरा कर सकते हैं।

स्वास्थ्य – अपनी सेहत के प्रति इस समय ज्यादा सतर्क रहने की जरुरत है। आपको दिल की समस्या होने कि संभावना है।

भाग्यशाली रंग: स्काई ब्लू, भाग्यशाली अंक: दो

“कोरोना” को हराना है, सावधानी ही इलाज है।

पंडित लोकेन्द्र गोस्वामी, ज्योतिषाचार्य एवं वास्तु एक्सपर्ट।

(यह राशिफल हिस्ट्रीपण्डित डॉटकॉम के लिए ज्योतिषाचार्य एवं वास्तु एक्सपर्ट पण्डित लोकेन्द्र गोस्वामी ने भेजा है।)

जय श्री राधे

E-mail Id [email protected]

Web:- www.astrogoswami.com

21 मार्च का राशिफल

(कोरोना वायरस सम्बन्धी सलाह : सभी से अनुरोध है कि दूसरों के संपर्क में आने से बचें, जितना हो सके […]

error: Content is protected !!